रविवार, 30 जून 2024

मैं तो वही खिलौना लूँगा

मैं तो वही खिलौना लूँगा मचल गया दीना का लाल
खेल रहा था जिसको लेकर राजकुमार उछाल-उछाल।
व्यथित हो उठी माँ बेचारी- था सुवर्ण-निर्मित वह तो!
"खेल इसी से लाल, नहीं है राजा के घर भी यह तो"!

"राजा के घर! नहीं-नहीं माँ, तू मुझको बहकाती है,
इस मिट्टी से खेलेगा क्या राजपुत्र, तू ही कह तो"।
फेंक दिया मिट्टी में उसने, मिट्टी का गुड्डा तत्काल,
"मैं तो वही खिलौना लूँगा"- मचल गया दीना का लाल।

"मैं तो वही खिलौना लूँगा"- मचल गया शिशु राजकुमार,
वह बालक पुचकार रहा था पथ में जिसको बारंबार।
वह तो मिट्टी का ही होगा, खेलो तुम तो सोने से। 
दौड़ पड़े सब दास-दासियाँ राजपुत्र के रोने से 

मिट्टी का हो या सोने का, इनमें वैसा एक नहीं,
खेल रहा था उछल-उछलकर वह तो उसी खिलौने से 
राजहठी ने फेंक दिए सब अपने रजत-हेम-उपहार,
"लूँगा वही, वही लूँगा मैं!" मचल गया वह राजकुमार। 

- सियारामशरण गुप्त
-----------------------

हरप्रीत सिंह पुरी के सौजन्य से 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें